CTET Admit Card 2024 : सीटेट परीक्षा में एडमिट कार्ड जारी यहां से करें डाऊनलोड

CTET Admit Card 2024 : जो भी उम्मीदवार इस साल सीटीईटी परीक्षा देने जा रहे हैं वे इस परीक्षा के एडमिट कार्ड को लेकर काफी चिंतित होंगे। अगर आपने भी इस साल CTET परीक्षा के लिए आवेदन किया है तो आज का लेख आपके लिए ही है। इस शिक्षक भर्ती परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड बोर्ड द्वारा जल्द ही जारी किया जाएगा, जिसकी जानकारी हम आज आपको इस लेख में देने जा रहे हैं। अगर आप नहीं जानते तो हम आपको बता दें कि CTET परीक्षा शिक्षक भर्ती केंद्र द्वारा आयोजित की जाती है।

CTET Admit Card 2024
CTET Admit Card 2024

News CTET Admit Card Download

अगर आपने भी इस साल सीटीईटी शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए आवेदन किया है और आप भी इस साल यह परीक्षा देने वाले हैं तो आपको इसके एडमिट कार्ड की जरूरत जरूर पड़ेगी। अगर आप भी लंबे समय से सीटीईटी एडमिट कार्ड इधर-उधर ढूंढ रहे हैं तो हमारे इस आर्टिकल में आपको अपनी समस्या का पूरा समाधान मिल जाएगा।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको “CTET एडमिट कार्ड 2024” के बारे में जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं। इसके अलावा हम आपको इस आर्टिकल में यह भी बताएंगे कि आप इसे कैसे डाउनलोड कर सकते हैं और देख सकते हैं। इसके लिए आपको हमारा आज का आर्टिकल अंत तक पढ़ना होगा। तो चलिए शुरू करते हैं अपना आज का आर्टिकल।

सीटीईटी एडमिट कार्ड 2024 डाउनलोड करें

अगर आप भी लंबे समय से शिक्षक भर्ती की तैयारी कर रहे हैं और अगर आपने भी इस CTET शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए आवेदन किया है तो आप इसकी परीक्षा तिथि को लेकर काफी चिंतित होंगे। बोर्ड की ओर से हाल ही में इस परीक्षा से जुड़ा नोटिफिकेशन जारी किया गया था. इस नोटिफिकेशन में बोर्ड ने बताया कि बोर्ड द्वारा CTET शिक्षक पात्रता परीक्षा 2024 में आयोजित की जाएगी. इस ऑफिशियल नोटिफिकेशन में बोर्ड ने इस परीक्षा से जुड़ी सारी जानकारी उपलब्ध करा दी है।

बोर्ड का नाम Central Board of School Education (CBSE)
परीक्षा का नाम केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (Central Teachers Eligibility Test)
परीक्षा दिनांक 21 January 2024
एडमिट कार्ड परीक्षा के 2 दिन पहले
परीक्षा मोड ऑफलाइन
एडमिट कार्ड मोड ऑनलाइन
लेख श्रेणी Admit Card
आधिकारिक वेबसाइट https://ctet.nic.in/

बोर्ड द्वारा यह CTET परीक्षा 21 जनवरी 2024 को आयोजित की जाएगी जिसके लिए बोर्ड काफी समय से तैयारी कर रहा है. बोर्ड ने इस CTET परीक्षा के लिए टाइम टेबल भी जारी कर दिया है, जिसकी जानकारी बोर्ड ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर दी है. इसके साथ ही बोर्ड ने इस परीक्षा का एडमिट कार्ड भी जारी कर दिया है जिसे उम्मीदवार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

CTET एडमिट कार्ड कब जारी होगा?

जिस भी उम्मीदवार या आवेदक ने इस परीक्षा के लिए आवेदन किया है वह इस परीक्षा के एडमिट कार्ड के बारे में जानने की जल्दी में है। अगर आप भी इस साल CTET शिक्षक पात्रता परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बोर्ड ने इस परीक्षा को लेकर एक आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी किया है, जिसमें यह भी कहा गया है कि इस परीक्षा के लिए बोर्ड ने नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. एडमिट कार्ड प्रवेश जिसे उम्मीदवार आयोग की आधिकारिक वेबसाइट से आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

सीटीईटी एडमिट कार्ड कैसे डाउनलोड करें?

अगर आपने भी इस CTET शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए आवेदन किया है और अब आप भी इस परीक्षा का एडमिट कार्ड देखना चाहते हैं तो आप हमारे द्वारा दिए गए निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

  • सीटीईटी एडमिट कार्ड 2024 देखने के लिए सबसे पहले आपको बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने इस साइट का मुख्य पेज खुल जाएगा, जहां आपको “कैंडिडेट एक्टिविटी” सेक्शन दिखाई देगा। आपको इस पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जहां आपको “CTET एडमिट कार्ड 2024” लिंक दिखाई देगा, आपको उस पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने एक और पेज खुलेगा जहां आपको एप्लिकेशन नंबर और अपना नाम दर्ज करना होगा।
  • उसके बाद, आपको “भेजें” बटन पर क्लिक करना होगा।
  • अंत में आपके सामने उसका एडमिट कार्ड खुल जाएगा जिसे आप आसानी से डाउनलोड करके देख सकते हैं।

आज के आर्टिकल में आपको केंद्र में शिक्षकों की भर्ती के लिए एक बहुत ही अच्छे बैकग्राउंड जांच के बारे में जानकारी दी गई है। इस आर्टिकल में आपको CTET परीक्षा के बारे में बताया गया है और CTET एडमिट कार्ड 2024 देखने का तरीका भी बताया गया है। आपको इस एडमिट कार्ड को देखने के सभी चरणों की जानकारी भी दी गई है जिसकी मदद से आप इसे आसानी से देख सकते हैं।

सीटीईटी टाइम कार्ड 2024: अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

CTET परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड कब जारी होगा?

सीटीईटी एडमिट कार्ड परीक्षा से एक सप्ताह पहले जारी किए जाएंगे।

सीटीईटी एडमिट कार्ड कैसे डाउनलोड करें?

सभी छात्र आवेदन संख्या का उपयोग करके प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।

Leave a Comment